माह जनवरी 2023 में आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारी के संबंध में महापौर व आयुक्त द्वारा बैठक ली गई…

माह जनवरी 2023 में आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारी के संबंध में महापौर व आयुक्त द्वारा बैठक ली गई…
महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव व आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा माह जनवरी 2023 में इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन के तहत इंदौर में सौन्दर्यीकरण व संधारण कार्यो के संबंध में सीटी बस आफिस में दिनांक 03 नवम्बर 2022 को बैठक ली गई। बैठक में जलकार्य प्रभारी श्री अभिषेक शर्मा बबलु, अपर आयुक्त श्री सिद्धार्थ जैन, श्री अभय राजनगांवकर, श्री मनोज पाठक, विभागीय अधिकारी व अन्य उपस्थित थे।इस अवसर पर प्रवासी भारतीय सम्मेलन के तहत इंदौर में नगर आगमन के दौरान एअरपोर्ट क्षेत्र के साथ ही शहर के वीआयपी रोड, सुपर कॉरिडोर, बापट चौराहा, कार्यक्रम स्थल ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर के आस-पास पहुंच मार्ग, चौराहो व क्षेत्रे में सौन्दर्यीकरण, ग्रीन बेल्ट सौन्दर्यीकरण, रोड डिवाईडर आदि विकास व संधारण कार्य के संबंध में प्रेजेटेशन के माध्यम से विस्तृत जानकारी भी प्रस्तुत की गई। उक्त कार्य के तहत सौन्दर्यीकरण कार्य जनकार्य विभाग द्वारा, उद्यान विभाग द्वारा पौधारोपण, ग्रीन बेल्ट- डिवाईडरो का संधारण व सौन्दर्यीकरण कार्य, यातायात विभाग द्वारा चौराहो व लेफट टर्न चौडीकरण तथा पाकिंग व्यवस्था, स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यकम स्थल, वीआयपी मार्ग, शहर के विभिन्न स्थानो पर साफ-सफाई व अन्य आवश्यक कार्य व अन्य संबंधित विभाग से संबंधित कार्यो के संबंध में आवश्यक- दिशा-निर्देश दिये गये। महापौर श्री भार्गव ने कहा कि जनवरी 2023 में प्रस्तावित प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में 80 से अधिक देशो से आने वाले अतिथियों का स्वागत अतिथि देवभः की तर्ज किया जावेगा, जिसके अंतर्गत शहर के विभिन्न स्थानो दर्शनिक स्थलो पर अतिथियों को भ्रमण कराया जावेगा एवं अतिथियों के स्वागत के लिये स्थानीय कलाकारो द्वारा सांस्कृतिक, कल्चर प्रोग्र्राम व संगीत आदि कार्यक्रम भी आयोजित किये जाने के संबंध में दिशा-निर्देश दिये गये। अतिथियो के इंदौर भ्रमण को दृष्टिगत रखते हुए, शहर में शाम के समय हैरिटेज वॉक का प्लान करने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही शहर में आवागंतुको के लिये किये जाने वाले कार्यो के लिये नागरिको की भी सहभागिता के संबंध में निर्देश दिये गये।
महापौर श्री भार्गव द्वारा प्रवासी भारतीय सम्मेलन के तहत एअरपोर्ट से लेकर एअरपोर्ट गेट के बाहर, एअरपोर्ट के आस-पास प्रमुख मार्गो पर आकर्षक साज-सज्जा, सौन्दर्यीकरण किया जावेगा, इसी के तहत बापट चौराहे पर बीसीसी तक मार्ग पर रेलिंग लगाना, डिवाईडर बनाना, डिवाईडर पर आकर्षक पेटिंग कार्य, ग्रीन बेल्ट पर आकर्षक पौधारोपण व अन्य आवश्यक सौन्दर्यीकरण कार्य व संधारण कार्य के भी निर्देश दिये गये।
आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन में इंदौर में आने वाले अतिथियो को इंदौर के स्वच्छ शहर में आने का फिल मिले, इसके लिये शहर में विभिन्न सौन्दर्यीकरण व संधारण कार्य के संबंध में विभागीय अधिकारियो से जानकारी ली गई, साथ ही प्रवासी भारतीय सम्मेलन को दृष्टिगत रखते हुए, एअरपोर्ट के प्रवेश द्वार, एअरपोर्ट के सामने से लेकर सुपर कॉरिडोर तक मार्ग में आकर्षक साज-सज्जा, रोड चौडीकरण, डिवाईडरो पर पेटिंग कार्य, ग्रीन बेल्ट संधारण कार्य आदि के संबंध में विभागीय अधिकारियो को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। इसके साथ ही आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान कार्यक्रम स्थल, एअरपोर्ट रोड, वीआयपी रोड पर बढते यातायात के दबाव को कम करने तथा यातायात को सुगम बनाने के लिये आवश्यक पार्किंग व्यवस्था, रोड चौडीकरण, चौराहे के लेफट टर्न चौडीकरण, सौन्दर्यीकरण आदि समस्त कार्य आगामी 20 दिसम्बर तक पूर्ण करने के भी विभागीय अधिकारियो को निर्देश दिये गये।
*आयुक्त व जनकार्य प्रभारी द्वारा प्रवासी भारतीय सम्मेलन को लेकर निरीक्षण*
आयुक्त प्रतिभा पाल एवं जनकार्य प्रभारी द्वारा माह जनवरी 2023 में इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन के तहत बापट चौराहे से कार्यक्रम स्थल तथा कार्यक्रम स्थल के आस-पास मेघदूत चाट-चौपाटी आदि क्षेत्रो का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त अभय राजनगांवकर, मनोज पाठक, पार्षद श्रीमती पुजा पाटीदार, अधीक्षण यंत्री अशोक राठौर व अन्य विभाागीय अधिकारी उपस्थित थे।
आयुक्त व जनकार्य द्वारा प्रवासी भारतीय सम्मेलन को दृष्टिगत रखते हुए, बापट चौराहे से प्रातः 11 बजे निरीक्षण प्रारम्भ किया गया। निरीक्षण के दौरान बापट चौराहे स्थित कमेटी हॉल के पीछे अतिक्रमण हटाने के संबंधितो को निर्देश देते हुए, कार्यक्रम स्थल व आस-पास के क्षेत्रो में आवश्यक सौन्दर्यीकरण कार्य, लैण्ड स्केप का निर्माण, डिवाईडरो पर पौधारोपण के निर्देश दिये गये। साथ ही आनंद मोहन माथुर सभागृह के पास स्थित नाले के जालियों पर पेटिंग व सौन्दर्यीकरण कार्य करने, नाले किनारे की दीवार को बीम- कॉलम के माध्यम से बनाकर व्यस्थित करने के भी निर्देश दिये गये। आयुक्त द्वारा आयोजन के दौरान यातायात को सुगम बनाने के उददेश्य से आईडीए की रिक्त पडी भूमि पर वाहनो की पार्किंग व्यवस्था करने, प्रकाश व्यवस्था करने के साथ ही मेघदूत स्थित चाट-चौपाटी को व्यवस्थित करने के भी निर्देश दिये गये।

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous Next
Close
Test Caption
Test Description goes like this