इंदौर शहर ने जन भागीदारी से शहर को किया साफ़ , नागरिक, जन प्रतिनिधि और अधिकारिओयों ने साथ में की सफाई

इंदौर शहर ने जन भागीदारी से शहर को किया साफ़ , नागरिक, जन प्रतिनिधि और अधिकारिओयों ने साथ में की सफाई

मध्य प्रदेश में इंदौर के करीब छह हजार नागरिकों ने शुक्रवार को शहर के 150 से ज्यादा इलाकों में सफाई का जिम्मा लिया और उसे पूरा किया। झाड़ू थामकर आम नागरिकों, शहर के अधिकारियों, सामाजिक पदाधिकारियों व अन्य ने सड़क किनारे, कॉलोनियों, चौराहों और घरों के आसपास दो से तीन घंटे तक सफाई की। इनमें बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं और युवा बड़ी संख्या में शामिल हुए।

IMC Administrator Dr Pawan Sharma also contributed

IMC Administrator Dr Pawan Sharma also contributed

 

गौरतलब है कि गोगा नवमी के अगले दिन नगर निगम में वाल्मीकि समाज के सफाइकर्मियों की छुट्टी रहती है। ऐसे में हर साल जनभागीदारी से शहर को साफ करने की परंपरा निभाई जाती है। शुक्रवार को चलाए गए सफाई अभियान में जनप्रतिनिधि, अधिकारी, रहवासी संघ, मार्केट एसोसिएशन, एनजीओ, निजी संस्थानों के कर्मचारी सुबह से जुट गए। कहीं लोग झाड़ू लगाते नजर आए, तो कहीं कचरे के ढेर उठाते दिखे।

 

DM Shri Manish Singh has contributed his bit

 

नागरिकों ने लिटरबिन में भरा कचरा नगर निगम की गाडि़यों में खाली किया। अभियान के तहत मुख्य कार्यक्रम राजवाड़ा पर हुआ। विधायकों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में भी सफाई अभियान चलाया। इसमें पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ क्षेत्रीय लोगों ने खुशी-खुशी अपने शहर की सफाई की और सफाइकर्मियों के प्रति सम्मान जाहिर किया। वैसे बता दें कि इंदौर के लोगों में सफाई को लेकर काफी जागरूकता है। इंदौर सिटी कई बार देशभर में साफ-सफाई को लेकर पहला स्‍थान दिया गया है। अगर इसी तरह देश के अन्‍य लोगों में भी ये जागरूकता आ जाए, तो गंदगी की समस्‍या खत्‍म हो जाएगी।

 

IMC Commissioner Pratibha Pal too volunteered oin this event

शुक्रवार को नगर निगम के सफाईकर्मियों की छुट्टी के दिन जनभागीदारी से सफाई की गई। शिव विलास पैलेस सड़क पर झाड़ू थामे संभागायुक्त और निगम प्रशासक पवन शर्मा ने निगमायुक्त प्रतिभा पाल को निर्देश दिए कि सड़क पर बिल्डिंग मटेरियल और कचरा फैलाने वाले दुकानदार के खिलाफ चालानी कार्रवाई की जाए। उससे थोड़ा आगे बिजली के ट्रांसफॉर्मर के पास कचरे का ढेर दिखने पर निगमायुक्त ने अधिकारियों को फटकार लगाई। सांसद शंकर लालवानी, विधायक मालिनी गौड़, महेंद्र हार्डिया, रमेश मेंदोला और आकाश विजयवर्गीय भी इसी सड़क पर कचरा तलाशते हुए सड़क पर झाड़ू फेर रहे थे। राजवाड़ा पर बच्चों ने जरूर शारीरिक दूरी रखते हुए तिरंगा लेकर ‘स्वच्छता में इंदौर रहेगा नंबर वन’ के नारे लगाए।

 

150 से ज्यादा जगह चलाया अभियान

अभियान के तहत शहर के 150 से ज्यादा इलाकों में जनप्रतिनिधियों, रहवासी संघों, मार्केट एसोसिएशन, धार्मिक, सामाजिक संगठन, बैंकिंग सेक्टर, एनजीओ और नगर निगम की टीम ने अलग-अलग सफाई की। इसमें लगभग 6000 लोगों ने भागीदारी की।

#janbhagidari #swachhtaabhiyan #goganavmi #imcindore

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous Next
Close
Test Caption
Test Description goes like this